Header Ads Widget

सारथी परिवहन सेवा क्या हैं?(What are Charioteer Transport Services?) driving license renew, driving license renewal online

 सारथी परिवहन सेवा क्या हैं?(What are Charioteer Transport Services?) driving license renew, driving license renewal online


सारथी परिवहन सेवा क्या हैं?(What are Charioteer Transport Services?) driving license renew, driving license renewal online

सारथी परिवहन सेवा क्या हैं?(What are Charioteer Transport Services?) driving license renew, driving license renewal online


सारथी परिवहन सेवा एक वेबसाइट है जिसे सड़क परिवहन मंत्रिमंडल विभाग ने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लॉन्च किया था। यह वेबसाइट की मदद से देश का कोई भी नागरिक (जिनकी उम्र कम से कम 16 साल हो या उससे अधिक हो) वह Driving Licence Apply कर सकते हैं।




इसके अलावा Driving Licence renew, Conductor License, Learner License के साथ साथ अपने किए हुए एप्लीकेशन का स्टेटस चेक भी कर सकते हैं।


Internet की पहुंच bharat के जब हर जगह नहीं थी तब ज्यादातर कामों के लिए दूसरे व्यक्ति की जरूरत पड़ती थी। इसमें में से एक काम Driving license बनवाना भी है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जिस district/जिले में आप रहते हैं वहां के RTO और DTO से कम्युनिकेट करना होता है ताकि आप license प्राप्त कर सके।





लेकिन दूसरे व्यक्ति के कारण ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कई लोगों को sarkari कीमत से भी ज्यादा चुकाना पड़ता है इसी ठगी को रोकने के लिए Digital India के तहत केंद्र सरकार ने इस सारथी परिवहन सेवा की शुरुआत करी।


ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता हैं?(What is driving license?) 


Driving licence सरकारी दस्तावेज है जो सरकार द्वारा दिया जाता है ताकि लोग अपने Vehicle को देश के किसी भी जगह officially लेकर जा सकें। इस दस्तावेज के बिना कोई व्यक्ति गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है तो कानून वह अपराध की श्रेणी में गिना जाता है। इसीलिए Driving Licence होना बेहद जरूरी है।


लेकिन  Licence बनवाने के लिए काफी ज्यादा समय लग जाता है, RTO में भारी भीड़ होने के कारण कई कई घंटे लाइन में लगे रहना पड़ता था जिस कारण लोग Driving licence बनवाने में थोड़ा ढील बरते थे। लेकिन अब ढील बरतने की जरूरत नहीं क्योंकि अब internet की मदद से कहीं से भी Driving licence apply किया जा सकता है।


ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं?(How many types of driving license are there?) 


भारत के हर नागरिक जिन्हें किसी भी जगह vehicle चलाना हो उन्हें कानून Driving licence लेना बहुत ही जरूरी है। यह कानून Motor Vehicle Act 1988 के तहत है। चाहे आपके पास two wheeler हो या 4 wheeler हो। सिर्फ साइकिल या रिकसे को छोड़ कर Driving licence होना जरूरी है। लोगों की जरूरतों के मुताबिक Driving licence चार तरह के होते हैं।


Learner Licence: यह licence उनके लिए जरूरी है जो अभी पहली बार car या bike चलाना सीख रहे हैं। इस licence की अवधि 6 महीने तक की रहती है। इस licence के apply करने के 30 दिन बाद Permanent Driving licence के लिए apply किया जा सकता है। गाड़ी चलाना सीखने के लिए traffic rule का पता होना जरूरी है। इस licence धारकों को अपने car पर red colour की टेप से english शब्द ‘L‘ लगा होना चाहिए।


Permanent Driving Licence for Private Vehicles: यह Driving licence उन लोगों को मिलता है जिन्होंने Driving test कंप्लीट कर लिया है और उनकी उम्र कम से कम 18 साल की है। इसमें मिलने वाला Driving licence एक तरह का smartcard जैसा काम करता है जिसमें आवेदक कर्ता की पूरी बायोमेट्रिक डिटेल्स होती है। जैसे Name, Age, permanent address इतियादी।


Permanent Driving Licence for Commercial Vehicles: यह licence उन लोगों के लिए बहुत ही जरूरी है जो वाहन को बिजनेस के लिए चलाते हैं यानी की public transport कंपनी और transport/koriyar कंपनी। इसमें चालक का कम से कम 7 class pass होना जरूरी है।


International Driving Permit: भारतीय सरकार ने licence देने में उन लोगों का भी ध्यान रखा है जिन्हें बाहर के देश जाकर rented vehicle या खुद की व्हीकल चलानी हो। लेकिन इस licence के लिए चालक के पास Permanent Driving licence होना चाहिए। यह licence एक साल तक के लिए ही वैलिडिटी रहती है एक साल के बाद renew करवाना पड़ता है।


Different कैटेगरिएस ऑफ ड्राइविंग लाइसेंस


licence को वाहनों के मुताबिक अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया है। इस भिन्न भिन्न कैटेगरी के मुताबिक उम्र सीमा भी तय की गई है। बेहतर जानकारी के लिए टेबल पर साझा की गई है।


कैटेगरी

लाइसेंस क्लास

वाहन टाइप

निजी इस्तेमाल वाली गाड़ियां


MC 50CC

मोटरसाइकिल जिसमे 50 cc या इससे कम का इंजन हो।





MCWOG/FVG

इसमें व्हीकल में इंजन की क्षमता कितनी भी हो सकती है, लेकिन गियर के बिना इस में मोपेड्स आते हैं।




LMV – NT

निजी वाहन जो ट्रांसपोर्ट के लिए न इस्तेमाल होते हों। जैसे निजी कार।





MC EX50CC

इसमें वह मोटरसाइकिल आते हैं जिसमें इंजन की क्षमता 50cc से अधिक हो। इसमें निजी कार भी गिनी जाती है।



MC with Gear/without gear

इसमें दोनो तरह की बाइक गिनी जाती है चाहे गियर के साथ हो या बिना गियर के साथ

व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए


MGV

हलके सामानों के ट्रांसपोर्ट के लिए




LMV

कार बाइक इतियादी जो वाहन टैक्सी के रूप में इस्तेमाल होते हैं।




HGMV

इसमें ट्रक को शामिल किया जाता है जिसमे भारी सामान जाते हैं।



HPMV

इसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट आती हैं जैसे की बस।





Read also :- date of birth check करे



हर vehicle टाइप के लिए चालकों के लिए Motor Vehicle Act के तहत उम्र सीमा भी तय की गई हैं। जैसे की जो motor cycle गियर के साथ हो या car हो उसमें चालक को कम से कम 18 साल का होना बहुत जरूरी है।


चालक को भारत के traffic rule पता होना चाहिए और identity proof भी होना जरूरी है। लेकिन अगर बाइक बिना गियर की हो तो उम्र कम से कम 16 वर्ष की भी वैध है लेकिन इसके लिए चालक के माता पिता का अप्रूवल होना जरूरी है।




Commercial purpose के licence के लिए उम्र अलग अलग राज्यों में अलग अलग तय की गई है। जैसे की कई राज्यों में 18 साल सीमा है तो कई राज्यों में उम्र सीमा 20 वर्ष।


सारथी परिवहन सेवा में अप्लाई करने के लिए Important Documents


पोर्टल में Driving licence के लिए अप्लाई करने से पहले Important Documents का इंतजाम जरूर कर लें ताकि बाद में दिक्कत या परेशानी न हो। Documents Upload करने के लिए फाइल साइज 200 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह जरूरी दस्तावजों में से कोई भी अपलोड किया जा सकता है। आइए अब जानते हैं जरूरी दस्तावेज कौन से हैं।


  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • वोटिंग आइडेंटी कार्ड

  • बिजली बिल

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • आवेदक के हस्ताक्षर

  • फॉर्म – 1 अगर लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं

  • फॉर्म – 2 अगर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं।


Driving Licence Fees



Driving Licence Types

Application Fees

Learner Licence Fee

₹200

Learner Licence Renewal Fee

₹200

Permanent Driving licence Fee

₹200

Driving test fee

₹300

Driving licence renewal fee

₹200

International Driving licence Fee

₹1000




सारथी पोर्टल में ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिये steps (Steps to Apply Driving License in Sarathi Portal) 


Driving licence को अप्लाई करने के लिए पोर्टल में कुछ स्टेप्स निर्धारित किए हुए हैं जो अमूमन पोर्टल पर मौजूद सभी सुविधाओं में एक जैसे हैं हालांकि कुछ कुछ स्टेप्स बदले हुए हैं। वह भी आप आगे के लेख में जान पाएंगे।


1) सबसे पहले सरकार द्वारा निर्धारित ऑफिशियल sarathi website portal पर जाना होगा, device में website का Home page खुलेगा जिसमें सबसे पहले आपको एक ऑप्शन मिलेगा ‘Drivers/Learners Licence’ जिसके ठीक नीचे ‘More’ का बटन होगा उसको दबाएं।


2) Browser के नए टैब में एक page खुलेगा जिसमें आपको अपना state select करना होगा। राज्य के मुताबिक ही सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं।


3) राज्य को सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने उन सुविधाओं की लिस्ट आ जाएगी जो Sarathi Parivahan Sewa में मौजूद हैं। उनमें से कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएं निम्नलिखित हैं:


  • Apply for Learner Licence


  • Apply for Driving licence


  • Apply for DL renewal


  • Apply for Duplicate DL


4) जिस सुविधा के लिए आप अप्लाई करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें और उसमें जरूरी सभी डिटेल्स भरें। इसमें अपने साथ जो भी डॉक्यूमेंट्स मौजूद हो उसको पोर्टल में अपलोड कर लें।


5) इस चरण में सबसे पहले अपने भरे हुए फॉर्म को सबमिट करने से पहले पूरी तरह से चेक कर लें। सबमिट होने के बाद licence की फीस पेमेंट करनी होगी जो आप UPI, Debit card, Credit card या Internet Banking के मध्यम से कर सकते हैं।




6) Payment Verify होने के बाद आपके सामने payment receipt आ जाएगी। इसे आप अपने डिवाइस में जरूर save करलें। लैपटॉप या कंप्यूटर में सेव करने के लिए ‘विंडो का बटन और prnt scr’ एक साथ दबाएं और अगर मोबाइल से कर रहे हैं तो अपने मोबाइल के मुताबिक स्क्रीनशॉट ले लीजिए।


7) जो रिसिप्ट आपको हासिल होगी उसमे एप्लीकेशन नंबर होगा उसी की मदद से आप licence के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।


Learner लाइसेंस अप्लाई कैसे करें?


कोई भी नई चीज करने से पहले व्यक्ति को उस पर्टिकुलर चीज की knowledge होनी चाहिए। जैसे की उसमें कया नियम हैं। वाहन को कैसे चलाने हैं, गियर कैसे बदलना है, ब्रेक कैसे लगाना है इतियादी। इसीलिए वाहन चलाने से पहले उसको सीखना बेहद जरूरी है। Learner Licence Apply आप बेहद आसानी से Sarathi Parivahan Sewa के मध्यम से कर सकते हैं।


वेबसाईट के मुख्य पेज पर जाएं, ‘Drivers/Learners Licence’ के नीचे लिखे More पर क्लिक करें।


अब जो पेज खुलेगा उसमें अपने राज्य को सिलेक्ट करें। जैसे ही आप राज्य को सिलेक्ट करेंगे तो पेज आपको सारथी पोर्टल द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी सुविधाओं के नाम आ जाएंगे।


इसमें से ‘Apply for Learner licence’ पर क्लिक करें। अब जो पेज खुलेगा उसमें आपको Application Submission Stages को 7 चरणो में बताया गया है।


यही वही stages हैं जो आपको मेंशन किए गए हैं। उसके ठीक नीचे continue का ऑप्शन है उसपर क्लिक करें।


अब नए पेज पे आवेदक कर्ता की कैटेगरी पूछी जाएगी मतलब की डिप्लोमेट हैं, फॉरेनर हैं, विकलांग हैं या जनरल कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं। अपने कैटेगरी अनुसार उसमें drop down में से सिलेक्ट कर लें। साथ ही नीचे दिए गए ऑप्शन में से Applicant does not hold any Driving/Learner Licence issued in India इसी को सिलेक्ट रहने दें।




इसके बाद आपको एक न्यू पेज पर फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स पूछी जाएंगी उसको अच्छे से भरें। ध्यान रखें की जिस डिटेल्स के ऊपर लाल रंग का ‘*’ वाला निशान होगा उसे जरूर भरना है क्योंकि उसके बिना आप अगले पेज पर नहीं जा पाएंगे।


डिटेल्स सबमिट करने के बाद अगले पेज पर document upload करना होता है। अपलोड किए हुए दस्तावेज तय डाइमेंशन के तहत ही होना चाहिए और फोटो धुंधली नहीं होनी चाहिए।


इसके बाद पेमेंट के लिए पेज ओपन होगा जिसमें आप पेमेंट UPI, Debit card, Credit card, Net Banking में से कोई भी एक ऑप्शन चुन कर पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट सक्सेस होने के बाद डिस्प्ले स्क्रीन पर रिसिप्ट दिखेगी उसको प्रिंट करलें या स्क्रीनशॉट लेकर सेव करलें।


Read also :- www death cloth org



फिर प्राप्त हुए रिसिप्ट में एप्लीकेशन नंबर होगा उससे अपने हिसाब से लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक कर पाएंगे।


परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कैसे करें?(How to apply for Permanent Driving License?) 


इस licence को प्राप्त करने के लिए पहला स्टेप वही आपको फॉलो करना होगा जो आपने लर्नर लाइसेंस के दौरान पढ़ा यानी की पहले Sarathi E-Portal पर जाएं वहां ड्राइवर/लर्नर लाइसेंस के नीचे लिखे More पर क्लिक करें।अगले पेज पर राज्य चुनें। बाकी Permanent Driving licence Apply kaise karen? का पूरा जवाब Step by Step guide Hindi me निम्मिनलिखित हैं।


राज्य चुनने के बाद अब उपलब्ध सुविधाओं में से ऑप्शन ‘Apply for Driving licence’ को चुनें।


आपके सामने website पर कुछ स्टेप्स दिखाए जाएंगे जिससे Driving licence Apply करने में हेल्प मिल सकती है। इसके नीचे Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।


अगले पेज पर आपके पास चुनने के लिए तीन ऑप्शन होंगे जैसे की holding learner’s licence, Holding Foreign DL और Holding Defence License. ऐसा इसीलिए क्योंकि कानून के तहत चालक को तभी परमानेंट Driving licence तभी मिल पाएगा अगर उसके पास लर्निंग licence हो या foreign Driving licence हो। ध्यान रहें की लर्निंग licence कम से कम एक महीने पुराना होना ज़रूरी है। तभी Permanent Driving licence Apply किया जा सकता है।


जो भी ऑप्शन आप चुनेंगे उसकी डिटेल्स भी जरूर भरें जैसे की लर्नर licence का number और अपनी सबमिट की हुई जन्म तारीख। इस डिटेल्स को भरने के बाद ok बटन पर click करें।


इसके अगले पेज पर फॉर्म पेज खुल जाएगा जिसमें आवेदक कर्ता को डिटेल्स भरनी होगी और जरूरी दस्तावेज अपलोड करना होगा।


फॉर्म भरने के बाद Driving licence शुल्क भरें और प्राप्त हुई रिसिप्ट को संभालकर रखें जब तक लाइसेंस बन कर तैयार नहीं हो जाता।


Online Driving licence renewal kaise karen?


वाहन चालकों के लिए Driving licence का होना बेहद जरूरी है लेकिन रोज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में यह चेक करना भूल जाते हैं की कहीं Driving licence Validity period खत्म तो नहीं हो गया? और कुछ लोगों को तो पता ही नहीं होता की Driving licence की expiry date भी होती है।


आपको बता दें की Driving licence Validity period 20 साल या आवेदक कर्ता के 50 वर्ष के होने तक का होता है इनमें से जो भी पहले होता है उतने तक की ही expiry date मानी जाती है। लेकिन आवेदक कर्ता ने licence कमर्शियल व्हीकल के लिए लिया है तो वैलिडिटी 3 साल तक के लिए रहती है


Driving licence renewal kaise kare step by step guide:


Step1.:- सबसे पहले वही step को follow करें जो लर्निंग licence और Driving licence को apply करने के दौरान किया था।


Step2.:-राज्य को select करने के बाद उपलब्ध सुविधाओं में से तीसरा ऑप्शन “Apply for DL Renewal” पर select करें।


Step3.:-अगले पेज पर स्टेजेस फॉर एप्लीकेशन मेंशन होगा और पेज के आखिर में फॉर्म 1-A को download का ऑप्शन होगा यह फॉर्म जरूर डाउनलोड करें अगर आवेदक कर्ता की उम्र 40 वर्ष या इससे अधिक है।


Step4.:-उसके बाद continue ऑप्शन पर click करें इसमें अब आपको Driving licence नंबर और जन्म तारीख डालना होगा।


Step5.:-Get DL Details पर click करने के बाद आवेदक कर्ता की पूर्ण डिटेल सामने आ जाएगी। आपको कन्फर्म करना होगा की वह डिटेल्स सही हैं। इसके लिए Yes सिलेक्ट करें। साथ ही आरटीओ ऑफिस, पिन कोड और स्टेट डालकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें इससे आप वेरिफाई कर सकते हैं की वह DL Details आप ही की थी।


Step6.:-Driving licence Renewal Form में सही से जानकारी देने के बाद पेमेंट करने के बाद आपका Driving licence रिन्यू होकर आ जाएगा।


दोस्तों इस तरीके से Sarathi Parivahan Sewa के मध्यम से आप Online Driving Licence आसानी से बना सकते हैं। अपने पास डॉक्यूमेंट तैयार रखें और इस दिए गए स्टेप्स से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करें और कोई भी परेशानी हो तो कृपया कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछें हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।



driving licence renew status check, driving licence renewal status kerala, driving licence renewal status delhi, ap transport driving licence renewal status

driving licence renew online, driving licence renew online form, driving licence renew online delhi, driving licence renew online rajasthan

driving licence renew online assam, driving licence renew online punjab, driving licence renew online gujarat, driving licence renew online maharashtra, driving licence renew online haryana


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ