Header Ads Widget

Omicron India - ओमाइक्रोन इंडिया,Omicron, नया 'उच्च वैश्विक जोखिम' COVID-19 संस्करण, आधिकारिक तौर पर यू.एस.

 Omicron India - ओमाइक्रोन इंडिया


दिल्ली में पहला Omicron case (ओमाइक्रोन मामला): नए प्रकार के मामले अब भारत में 5


दिल्ली में पहला Omicron case (ओमाइक्रोन मामला): नए प्रकार के मामले अब भारत में 5


Omicron Delhi :- दिल्ली ने रविवार को अपने पहले Omicron case (ओमाइक्रोन मामले) की पुष्टि की है, जिससे देश में इस नए प्रकार के COVID (कोविड) के पुष्ट मामलों की संख्या पांच हो गई है।


 

दिल्ली में पहला Omicron case (ओमाइक्रोन मामला): नए प्रकार के मामले अब भारत में 5

दिल्ली में पहला Omicron case (ओमाइक्रोन मामला): नए प्रकार के मामले अब भारत में 5



Omicron case Delhi में कैसे आया?


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मरीज तंजानिया से लौटा है और अब उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले कुछ दिनों में विदेशी "जोखिम में" स्थानों से दिल्ली पहुंचे लगभग 17 यात्रियों को कोविड के सकारात्मक परीक्षण के बाद सरकार के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं


online paise kamane जाने



Omicron case का संदेह


शनिवार शाम तक, 13 अंतरराष्ट्रीय यात्री थे, जिनके Omicron (ओमाइक्रोन) से संक्रमित होने का संदेह था, उन्हें लोक नायक अस्पताल के एक अलग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। उनमें से, तंजानिया लौटने वाला अफ्रीका का एकमात्र व्यक्ति था और अन्य यूरोप और अमेरिका से थे, अधिकारियों ने पुष्टि की।



 एलएनजेपी अस्पताल को ओमाइक्रोन वैरिएंट के इलाज के लिए नामित किया गया है, हालांकि राजधानी Delhi में यह पहला मामला है। रोगी के गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द होता है, जो अब तक ओमाइक्रोन मामलों में बताए गए सामान्य लक्षण हैं।



भारत में Omicron (ओमाइक्रोन) के मामले: उनकी उम्र, यात्रा और टीकाकरण के इतिहास से क्या पता चलता है


हमारी राजधानी दिल्ली तीसरा स्थान है, जिसने नए संस्करण की पहचान की है, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया।  पहले दो ओमाइक्रोन मामले बेंगलुरु से सामने आए, जबकि तीसरा गुजरात के जामनगर से और चौथा मुंबई से था।


Read also :- घर बैठे loan कैसे ले जाने



Omicron, नया 'उच्च वैश्विक जोखिम' COVID-19 संस्करण, आधिकारिक तौर पर यू.एस.


Omicron, नया 'उच्च वैश्विक जोखिम' COVID-19 संस्करण, आधिकारिक तौर पर यू.एस.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे "चिंता के प्रकार" के रूप में नामित किया है - यह वही है जो हम जानते हैं।



 • COVID-19 का Omicron प्रकार आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया गया है;  पांच राज्यों में अब तक नौ मामले सामने आए हैं।



 • पहली बार नवंबर के अंत में दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया, omicron को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिंता के एक प्रकार का लेबल दिया गया है।



 • नए COVID-19 संस्करण के बारे में अभी भी बहुत कुछ अज्ञात है, लेकिन यह अत्यधिक संक्रामक प्रतीत होता है;  सीडीसी सभी योग्य अमेरिकियों से टीकाकरण और अभी बढ़ावा देने का आग्रह करता है।



 COVID-19 का omicron संस्करण आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंच गया है - लेकिन पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चिंता के एक प्रकार के रूप में लेबल किए गए तनाव के बारे में अभी भी बहुत कुछ अज्ञात है।



 अब महीनों से, डेल्टा संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में COVID-19 मामलों के विशाल बहुमत के पीछे प्रेरक शक्ति रहा है;  सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों से पता चलता है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान डेल्टा ने 99.9% घरेलू SARS-CoV-2 संक्रमण बनाए।



 लेकिन अब, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ओमाइक्रोन में डेल्टा की तुलना में अधिक तेजी से फैलने की क्षमता है।  ओमाइक्रोन का "समग्र वैश्विक जोखिम" "बहुत अधिक है," डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह संक्षेप में चेतावनी दी थी।  "ओमाइक्रोन उच्च संख्या में उत्परिवर्तन के साथ एक अत्यधिक भिन्न प्रकार है ... जिनमें से कुछ संबंधित हैं और प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता और उच्च संचरण क्षमता से जुड़े हो सकते हैं।"



 कड़े यात्रा प्रतिबंधों के बावजूद, ओमिक्रॉन संस्करण, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, इस सप्ताह पहली बार कैलिफोर्निया, कोलोराडो, हवाई, मिनेसोटा और न्यूयॉर्क में नौ अमेरिकी रोगियों में पाया गया है।



 लेकिन विशेषज्ञ ओमाइक्रोन को लेकर चिंतित क्यों हैं?  तनाव कितना संक्रामक है?  और क्या COVID-19 के टीके और बूस्टर इसके खिलाफ प्रभावी हैं?  डॉक्टरों के अनुसार, यहां आपको ओमाइक्रोन संस्करण के बारे में जानने की जरूरत है।



 ओमाइक्रोन वैरिएंट क्या है? What is the Omicron variant?



 Omicron संस्करण, जिसे B.1.1.1.529 भी कहा जाता है, COVID-19 का एक प्रकार है, जो पहली बार 9 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और 24 नवंबर को WHO को रिपोर्ट किया गया था।  [ओमाइक्रोन] का पता लगाना," एजेंसी ने पिछले सप्ताह लिखा था।  तब से, इसकी उपस्थिति केवल बढ़ती दिखाई दी है - पिछले सप्ताह तक, दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में ओमाइक्रोन संक्रमण बढ़ रहा था।  (इस बात का कोई संकेत नहीं है कि वैरिएंट की उत्पत्ति दक्षिण अफ्रीका में हुई थी; बस यहीं से पहली बार इसका पता चला था।)



 प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नया संस्करण, जिसके स्पाइक प्रोटीन में कई उत्परिवर्तन हैं, से पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, डब्ल्यूएचओ नोट करता है।  "इस संस्करण को संक्रमण में पिछले उछाल की तुलना में तेज दरों पर पाया गया है, यह सुझाव देता है कि इस संस्करण का विकास लाभ हो सकता है," संगठन का कहना है।  एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका के दो मामलों के साथ, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, नीदरलैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में ओमाइक्रोन का पता चला है।



 यह स्पष्ट नहीं है कि ओमाइक्रोन डेल्टा सहित अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं।  डब्ल्यूएचओ लिखता है, "प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है।"



 अभी के लिए, हम ओमाइक्रोन के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, जिसमें डेल्टा जैसे SARS-CoV-2 के अन्य रूपों की तुलना में इसकी संप्रेषणीयता, टीकों पर इसका प्रभाव, और यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं।  क्योंकि यह अभी भी इतना नया है, निष्कर्ष निकालने से पहले अधिक समय और शोध आवश्यक है।



 नए संस्करण के खिलाफ टीके और बूस्टर कितने प्रभावी हैं?



 जैसा कि डब्ल्यूएचओ जोर देता है, विशेषज्ञ अभी तक यह नहीं कह सकते हैं कि ओमाइक्रोन संस्करण के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता क्या है;  यह समझने के लिए पर्याप्त शोध नहीं है कि उपलब्ध COVID-19 टीके और बूस्टर नए तनाव के साथ कैसे बातचीत करते हैं।



 "हम जानते हैं कि सीओवीआईडी ​​​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए क्या करना पड़ता है," सीडीसी बताते हैं।  सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और शारीरिक दूरी का अभ्यास करने जैसी रोकथाम रणनीतियों के साथ, एजेंसी अनुशंसा करती है कि 5 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाए और योग्य वयस्कों को बूस्टर शॉट मिले।



 "टीका लगाने का यह वास्तव में अच्छा समय है।"



 जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ के एक वरिष्ठ विद्वान, संक्रामक रोग विशेषज्ञ अमेश ए। अदलजा कहते हैं, "ऐसा प्रतीत होता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती मरीज़ [जो ओमिक्रॉन से संक्रमित थे] बड़े पैमाने पर अशिक्षित थे, यह तर्क देते हुए कि टीके किन मामलों से बचाव करते हैं।"  सुरक्षा।



 "हम ओमाइक्रोन के बारे में लगभग कुछ भी नहीं जानते हैं," जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग में एक संक्रामक रोग चिकित्सक, वैक्सीन शोधकर्ता, और सहायक प्रोफेसर, कौसर तलत बताते हैं।  “यह संभव है कि इस प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए बूस्टर आवश्यक होंगे।  हम अभी नहीं जानते क्योंकि हमारे पास अभी तक वह डेटा नहीं है।"



 लेकिन जब तक आप पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं- और विशेष रूप से यदि आपको बढ़ाया गया है- तो आप शायद उतने ही सुरक्षित हैं जितना आप अभी हो सकते हैं।  "यदि आप पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं और आपको अपना बूस्टर शॉट मिला है, तो आपकी सुरक्षा की डिग्री असाधारण रूप से उच्च है," थॉमस रूसो, एमडी, प्रोफेसर और न्यूयॉर्क में बफ़ेलो विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग के प्रमुख कहते हैं।  "यह एक बफर प्रदान करेगा, भले ही यह संस्करण पहले के संस्करणों की तुलना में टीकाकरण के लिए अधिक प्रतिरोधी हो।"



 वह बताते हैं कि यह "निस्संदेह" है कि आपके पास COVID-19 से उच्च स्तर की सुरक्षा है "आप इस संस्करण के साथ और दूसरों के साथ भी बेहतर हैं।  ... [यह] टीकाकरण के लिए टीकाकरण के महत्व पर फिर से जोर देना चाहिए और जो अपने बूस्टर शॉट्स प्राप्त करने के योग्य हैं।



ओमाइक्रोन प्रकार के लक्षण क्या हैं? What are the characteristics of omicron type?



 WHO के अनुसार, यह बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमाइक्रोन में ऐसे लक्षण हैं जो अन्य सीओवीआईडी ​​​​-19 उपभेदों से भिन्न हैं।  "प्रारंभिक रिपोर्ट किए गए संक्रमण विश्वविद्यालय के छात्रों में थे - छोटे व्यक्ति जिन्हें अधिक हल्की बीमारी होती है - लेकिन ओमिक्रॉन संस्करण की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों तक का समय लगेगा, डब्ल्यूएचओ का कहना है।



 ये COVID-19 के लक्षण हैं, जिसमें CDC के अनुसार Omicron शामिल होगा:


Omicron के लक्षण :-


 • बुखार या ठंड लगना


 • खांसी


 • सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई


 • थकान


 • मांसपेशियों या शरीर में दर्द


 • सिरदर्द


 • स्वाद या गंध का नया नुकसान


 • गले में खरास


 • भीड़भाड़ या बहती नाक


 • उलटी अथवा मितली


 • दस्त



आपको omicron के बारे में कितना चिंतित होना चाहिए?



 हालांकि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं


 Omicron संस्करण के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, जबरदस्त संदेश यह है कि किसी को भी घबराना नहीं चाहिए - नए तनाव के बारे में जानने के लिए अभी भी बहुत कुछ है, और समाचार सभी खराब नहीं हो सकते हैं।



 "मुझे लगता है कि यह अधिक संक्रामक है जब आप देखते हैं कि यह दक्षिण अफ्रीका के कई जिलों में कितनी तेजी से फैल रहा है," नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के निदेशक, फ्रांसिस कॉलिन्स ने रविवार को सीएनएन के स्टेट ऑफ द यूनियन पर कहा।  “इसलिए, इसके एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने की विशेष रूप से संभावना है।  हम जो नहीं जानते हैं वह यह है कि क्या यह डेल्टा के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है।"



 "मुझे पता है, अमेरिका, आप वास्तव में उन चीजों के बारे में सुनकर थक गए हैं," उन्होंने कहा, "लेकिन वायरस हमसे थक नहीं रहा है।"



Read also :- अपने घर में बैठे पैसे कमाये


Read also :- youtube tag के बारे में जाने


Read also :- google lens क्या है और ये kya कर shakte हैं






आपको COVID गोलियों के बारे में क्या जानना चाहिए


 "यह जानना बहुत जल्दी है कि बी.1.1.529 किस स्तर के खतरे का गठन करता है क्योंकि पर्याप्त जानकारी नहीं है - विशेष रूप से नैदानिक ​​​​जानकारी- जिन मामलों की पहचान की गई है," डॉ। अदलजा बताते हैं।  हमें अभी भी "प्रतिरक्षा-वैक्सीन और संक्रमण-प्रेरित-साथ ही मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के लिए इसका क्या अर्थ हो सकता है, इसकी विशेषता के लिए बहुत सारी जांच की आवश्यकता है।"



 राष्ट्रपति जो बिडेन ने 2 दिसंबर को कहा, "हम विज्ञान और गति के साथ इस संस्करण से लड़ने जा रहे हैं, न कि अराजकता और भ्रम के साथ।" "हम कोविड -19 डेल्टा संस्करण के सामने आगे बढ़े, और हम आगे बढ़ेंगे omicron वैरिएंट का भी चेहरा।"



 "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीकों की अपनी पहली श्रृंखला प्राप्त करना है," डॉ तलत कहते हैं।  "यदि आपको पहले से ही टीका नहीं लगाया गया है, तो टीकाकरण के लिए यह वास्तव में एक अच्छा समय है, क्योंकि डेल्टा फिर से बढ़ने वाला है।  हम नहीं जानते कि omicron के साथ क्या होने वाला है, और अपने आप को और अपने आस-पास के लोगों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है टीका लगवाना।"





What is the symbol of Omicron?

Is Omicron a Greek word?

What is the 14th letter of the Greek alphabet?

What is Upsilon in English?


Omicron meaning in Hindi

Omicron India

OMICRON products

Omicron wiki

OMICRON Transformer

OMICRON Login


How to pronounce omicron

Omicron variant

Omicron urban dictionary

Omicron star

Alpha Omega Omicron meaning

Omicron variant COVID

OMICRON electronics

Omicron male



Read also :- हमारी  मृत्यु कब होंगी जाने


Read also :- अपनी मौत की तारीख जाने


Read also :- आप अपनी मौत की तारीख जाने


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ