Header Ads Widget

अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए।(How to become rich,What should I do to become rich)amir kaise ban sakte hai, amir banane ke liye kon sa kaam karna chahiye

 अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए। amir kaise ban sakte hai, amir banane ke liye kon sa kaam karna chahiye (How to become rich,What should I do to become rich) 


अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए।(How to become rich,What should I do to become rich)


अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए।(How to become rich,What should I do to become rich)


अमीर कैसे बन सकते हैं? इस आलेख के उपर को पढ़कर आपको लग गया होगा ​कि मैं आपको paise kamane ka  कोई formula बताने वाला हूं तो ठहरीये, यहां पर कुछ अलग ही होने वाला है. पैसा कमाना तो आप को सब को आता ही होगा, आप कमा ही रहे होंगे या फिर आपने पैसा कमाने के किसी न किसी तरीके का निर्धारण भी कर लिया होगा. मसलन आपने तो सोचा ही होगा कि आप नौकरी करेंगे या तो फिर आपने फैसला लिया है कि आप एक सफल businessman बनेंगे जिसके पास करोड़ों की network होगी. जैसे की मैंने सोचा है कि मैं एक सफल blogger बनूंगा और कुछ इसी तरह आपने भी कुछ न कुछ तो सोचा ही होगा. बस मैं उसी के आगे की बात करूंगा.


अमीर बनने का मंत्र जाने (Know the mantra to become rich) 


1. खुद पर निवेश करें,और अपने आप को सुधार करते रहें (Invest in yourself and keep improving yourself) 


अपने आसपास के लोगों के बारे मे जानने कोशिश करेंगे तो आप पाएंगे कि जितने भी सफल लोग हैं, वे खुद में सुधार करना कभी भी बंद ना करे। सुधार के लिए वे समय, पैसा, ऊर्जा का निवेश करते हैं। अगर आप भी सफल और अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको भी खुद पर निवेश करना पड़ेगा और सुधार करते रहना पड़ेगा।



2. एक लक्ष्य बनाएं रोज रोज का, बाकी का निवेश करें (Make a daily goal, invest the rest) 


अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप छोटे-छोटे लक्ष्य ही बनाएं। अगर आपने एक दिन में 100 या 1000 रुपये कमाने का लक्ष्य बना लिया है। तो इस लक्ष्य को किसी भी हर हालत में पूरा करिए। 100 या 1000 रुपये के ऊपर आपको जितना भी मिलता है, उसे आप निवेश कर दें। बाकी आपने अपने निर्धारित लक्ष्य के तहत जो भी कमाया था, उसकी आप सेविंग कर सकते हें। 



3. खुद के लिये ना सोचें , लोगों के बारे में सोचें (Don't think for yourself, think about the people) 


अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप दूसरों की सेवा के बारे में सोचें। यह ध्यान दें कि लोगों को किस किस समय क्या क्या जरूरत पड़ता है। उनकी आवश्यकता किस चीज से पूरी की जा सकती है। जब आज यह सोच लेंगे तो आप एक अविष्कारक बन जाएंगे। यह सोच आपको एक ऐसा उत्पाद बनाने में मदद करेगी जो वर्तमान बाजार में ट्रेंडिंग में होगा। लोगों के जरूरत की चीज बाजार में हाथों-हाथ बिकेगी और आप एक सफल व्यवसायी बन जाएंगे।




Read also :- अपने घर में बैठे पैसे कमाये


Read also :- youtube tag के बारे में जाने


Read also :- google lens क्या है और ये kya कर shakte हैं




4.  start-up se jude, niwesh prapt kare (Join start-ups, get investment) 


Apple, google, microsoft जैसी कंपनियों के नाम कौन नहीं जानता है। ये सभी एक start-up ( स्टार्ट-अप )थे। ये अन्य start-up से जुड़े, निवेश प्राप्त किया और आज एक बहुत बड़ी कंपनी के रूप में खड़े हो गए। अगर आपके पास कोई भी विचार है तो आप भी start-up शुरू कर सकते हैं। हालांकि, आप पहले अन्य start-up पर निवेश करें, अगर वे कंपनियां चलती हैं तो आपके लिए फायदे का सौदा होगा। 


5. अपने आप जोखिम से न डरें, हमेशा सम्पत्ति का विकास करें (Don't be afraid of risk yourself, always grow wealth) 


करोड़पति बनने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा यही होता है कि आप कितना भी जोखिम उठा सकते हैं। अगर आपको अमीर बनना है तो रिस्क तो लेना ही पडेगा। हालांकि, यह आपको तय करना होगा कि आप जोखिम किस क्षेत्र में ले रहे हो। इस क्षेत्र में सबसे अच्छा जोखिम सम्पत्ति पर निवेश है। आप एक सम्पत्ति लीजिए, उसका विकास करिए और बेच दीजिए। इससे आपकी पूंजी बढ़ेगी। हां, इस दौरान आपको सम्पत्ति का चयन सूझबूझ के साथ करना होगा। 


6.  share bazaar me lambe samay ke liye nivesh kare (Invest in the Shares Market for a Long Time) 


यदि आप share market में लंबे समय तक के लिए निवेश कर सकते हैं तो जरूर करिए। यह आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा साबित हो सकता है। हालांकि, यह शेयर का चयन करना बहुत ही सूझबूझ के साथ करना होगा। कई छोटे निवेशक शेयर की गिरावट से निराश हो जाते हैं, लेकिन लंबी अविध में किया गया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है। 


     online paise kamane जाने


7. kaam shuru kare or bach ( desort and sell) 


हाल ही के वर्षों में कितने ही सारे start-up ने सफलता हासिल की है। अगर आप भी बाजार में एक नई दृष्टिकोण के साथ आते हैं तो आपको भी बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने start-up को बहुत आगे तक नहीं ले जा सकते तो इसे शुरू करने के बाद आप इसे बेच भी सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे दूर तक ले जा सकते हैं तो संभव है कि आप को एक बेहतर रिटर्न जरूर मिलेगा। 


8. Choose the job according to your skill (How to become rich,What should I do to become rich)



बहुत से लोग अपने अनुसार का अनुरूप काम का चुनाव नहीं करते पाते हैं। ऐसे में न तो वे सफल बन पाते हैं और न ही संतुष्ट हो पाते हैं। इसलिए आपको अपने अनुसार के अनुरूप ही काम का चुनाव करना चाहिए। हो सकता है कि ऐसा करने के लिए आपको शून्य से शुरू करना पड़े। लोगों का विरोध झेलना पड़े, लेकिन एक बात तो तय है कि अगर आप अपनी इच्छा का काम शुरू करते हैं तो सफल और अमीर जरूर बनेंगे। 


9. रोज रोज का खर्च का हिसाब रखें और कटौती करें (Keep track of daily expenses and deduct) 


Amir banane ki rah me sabse badi samasya आती है कि आपका खर्चा। अगर आप अपनी जेब से ज्यादा खर्चा करते हैं तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते। ज्यादातर अमीर आदमी अपने को खर्चे को सीमित करते हैं और पैसे को बचा बचाकर उसे निवेश करते हैं। इसके लिए आपको अपने खर्च का रोज रोज का हिसाब रखना होगा। इसके लिए आप मोबाइल फोन, एक्सल सीट का सहारा ले सकते हैं।


10. ख़र्च से पहले बचत करना सीखें (Learn to save before spending) 


अमीर बनने के लिए आपको ख़र्च से पहले बचत करना सीखना होगा आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किन तरीकों से बचत कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा बचाने की कोशिश करें और अपने बैंक खातों में इसे जमा कर दें। यहां एक और चीज है कि आम एक नियमित अंतराल के बाद अपनी बचत को एक प्रतिशत बढ़ाते रहें। 


11.  soch samajh kar hi newash kare (invest wisely) How to become rich,What should I do to become rich



आपका एक से गलत निवेश आपकी बड़ी बचत को ही खत्म कर सकता है। इसलिए आप जो भी निवेश करने जा रहे हों soch samajh kar hi newesh kare, उसके बारे में तसल्ली कर ले उसके बाद ही निवेश करे। विशेषज्ञों से राय-मशवरा जरूर करें। जिससे आपके निवेश का आपको बेहतर रिटर्न मिल सके।





गरीब से अमीर कैसे बने?

रातो रात अमीर कैसे बने?

अमीर बनने का क्या तरीका है?



Amir kaise bane

Garib amir kaise bane

Mukesh Ambani amir kaise bane

Amir kaise bane book

गूगल अमीर कैसे बने

Garib kaise bane



Amir kaise bane Chanakya Niti

गरीब आदमी अमीर कैसे बने

अमीर मानसिकता

Rich kaise bane

Ameer kaise bane totka

Kaise Bane Kaise Bane

Paise wale kaise bane

अमीर बनने के बिजनेस



 Read also :- घर बैठे loan कैसे ले जाने




अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए।(How to become rich,What should I do to become rich)के बारे में अंतिम शब्द


 तो दोस्तों आपको यह पोस्ट "अमीर कैसे बन सकते हैं? अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए। इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ