Header Ads Widget

Google Chrome के इन 10 Extensions को एक बार आजमाना बनता हैं,These 10 Extensions of Google Chrome have to be tried once...

 Google Chrome के इन 10 Extensions को एक बार आजमाना बनता हैं,These 10 Extensions of Google Chrome have to be tried once...


Google Chrome के इन 10 Extensions को एक बार आजमाना बनता हैं,These 10 Extensions of Google Chrome have to be tried once...

Google Chrome के इन 10 Extensions को एक बार आजमाना बनता हैं,These 10 Extensions of Google Chrome have to be tried once...






Google Play Store के बारे में यदि आपसे पूछा जाए तो आप मिनटों में ज्ञान की गंगा बहा देंगे. लेकिन Google Chrome store के बारे में शायद कम पता हो. आमतौर पर Google Chrome browser का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं लेकिन सिर्फ बेसिक कामों के लिए. आपको जानकार शायद आश्चर्य होगा कि Google Chrome का एक स्टोर है जहां से आप तमाम काम के ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. Google Chrome store जिसको आम भाषा में क्रोम एक्सटेंशन (Google Chrome Extensions) कहते हैं.


Google chrome extension पर कई ऐसे Apps हैं जो तकरीबन रोज ही काम आ सकते हैं, फिर बात चाहे पूरे पेज का screenshot लेना हो या फिर आसानी से समझ ना आने वाले Captcha को सॉल्व करना हो. हम आपको ऐसे ही काम आने वाले 10 extension से रूबरू कराएंगे.


What is an extension and how is it added to Chrome?,एक्स्टेंशन क्या है और कैसे क्रोम पर ऐड होता है?


जैसे नाम से पता चलता है extension मतलब विस्तार, फैलाव या आगे की तरफ. जैसे घर में आप सभी ने बिजली की सप्लाई के लिए extension बॉक्स देखा होगा, वैसे ही Google Chrome पर extension होता है. एक बार कोई सा भी extension chrome पर ऐड हो गया तो उसको सर्च बार के पास दायें कोने से एक्सेस किया जा सकता है. extension को यहीं से delete भी करना संभव है. किसी भी extension को ऐड करने के लिए अपने लैपटॉप या पीसी पर Google Chrome open कीजिए और सर्च बार में वेबस्टोर (Webstore) टाइप कीजिए. आप https://chrome.google.com/webstore/ भी टाइप कर सकते हैं. इंटर करते ही क्रोम extension का पेज ओपन हो जाएगा. अब आप यहां से अपने मन मुताबिक extension ऐड कर सकते हैं.



extension को जोड़ने की प्रोसेस तो जान ली, अब नजर डालते हैं कुछ काम के extension पर.


Go Full Page


Google Chrome का ये extension पूरे पेज की screenshot ले सकता है. नीचे तक स्क्रॉल करके ये screenshot लेगा और उसको नए टैब पर open भी कर देगा. आप यहां से screenshot को इमेज या PDF फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इस extension का यूजर इंटेरफेस साफ-सुथरा है. मतलब कोई विज्ञापन या ब्लॉटवेयर नहीं आते हैं.




AdBlock


Website पर विज्ञापनों से परेशान हो चुके हैं तो AdBlock extension आपके लिए है. अपने नाम के मुताबिक ये वेबसाइट पर दिखने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक कर आपको क्लीन इंटेरफेस देता है. अपने आप ओपन होने वाले पॉपअप से आपको छुटकारा मिल जाएगा.




Buster: “I am not a robot”


मतलब मैं रोबोट नहीं हूं, इस लाइन से आपका पाला जरूर पड़ा होगा. कई बार किसी website पर लॉगइन करते समय जब आपको फोटो पजल सॉल्व करना पड़ती है, तब ये लाइन नीचे लिखी होती है. फोटो पज़ल जिसको कैपचा कहते हैं उसको सॉल्व करना बड़ा बोरिंग है. आपकी इसी बोरियत का इलाज है Buster extension. ये extension कैपचा को सॉल्व कर देगा. जब भी कभी किसी website पर आपको captcha सॉल्व करना पड़े तो Buster पर click कीजिए.




Momentum


Google Chrome के home page से बोर हो गए हैं और कुछ नया चाहते हैं. वैसे तो Google Chrome में भी थीम बदलने का ऑप्शन होता है लेकिन Momentum extension और रिफ्रेशिंग है. इस extension में आपको बढ़िया वॉलपेपर मिलेगा. आप टू-डू लिस्ट बना सकते हैं. रोज नए-नए कोट आपको देखने को मिल जाएंगे. आपके नाम और डेट को भी कस्टमाइज किया जा सकता है. मौसम का हाल भी पता चल जाएगा और वॉलपेपर भी अपने आप बदलता रहेगा.



Screenity


लैपटॉप या पीसी के लिए ऑल इन वन extension है Screenity. इस extension से आप रिकॉर्डिंग कर सकते हैं वो भी तीन तरीके से. एक बार इंस्टॉल कर लेने के बाद आपको टैब, desktop और camera की रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिल जाएगा. आपको कोई वीडियो प्रजेंटेशन बनाकर भेजना है तो पीसी पर क्या चल रहा वो तो रिकॉर्ड होगा ही, आपकी वीडियो और आवाज भी रिकॉर्ड हो जाएगी. एक पूरा टूलबॉक्स भी मिलेगा जिससे आप एडिटिंग कर सकते हैं. बिना साइन इन किए किसी भी फॉर्मेट जैसे MP4 या GIF में सेव कीजिए. ट्रिम करने का ऑप्शन भी मिलेगा.




Link to text fragment


ये extension google का बनाया हुआ है. आपको कोई आर्टिकल किसी से शेयर करना है और आप चाहते हैं कि वो आपके हाईलाइट किए वाक्यों से पढ़े तो ये extension काम का है. Article तो पूरा शेयर होगा लेकिन पढ़ने वाले को अपने आप पता चल जाएगा कि आप उससे क्या कहना चाहते हो या क्या सबसे पहले पढ़ने के लिए बता रहे हो.



Inssist


Instagram वैसे तो mobile based app है, लेकिन desktop पर भी चलता है. Desktop पर instagram में photo तो शेयर हो जाती है लेकिन वीडियो का कोई जुगाड़ नहीं है. Inssist extension से ऐसा किया जा सकता है. बहुत सारे photo और videos इस extension से upload किए जा सकते हैं.




I Don’t care about cookies


नाम पढ़कर आपको लगे कि हमें कुकीज की फिक्र नहीं है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. हमें भी website द्वारा कुकीज की इजाजत मांगने से उतनी ही कोफ्त होती है जितनी आपको. हमारी और आपकी इसी परेशानी का इलाज है I don’t care about cookies. ये extension सारे कुकीज को ब्लॉक कर देता है और आपको website का साफ-सुथरा पेज मिलता है.




TabExtend


Google Chrome पर बुकमार्क्स बनाए जा सकते हैं लेकिन उनकी अपनी सीमा है. आप TabExtend का इस्तेमाल कर सकते हैं जो क्रोम टैब्स को व्यवस्थित कर सकता है. आप कस्टम नोट्स ऐड कर सकते हैं या फिर कैटेगरी के हिसाब से भी टैब्स को व्यवस्थित भी कर सकते हैं.




Picture in Picture


ये extension google का इन हाउस प्रोडक्ट है. क्रोम पर videos देखते समय यदि आप और भी काम करना चाहते हैं तो ये extension आपके काम आएगा.


YouTube पर वीडियो देखिए या फिर किसी दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर लाइव मैच. इस एक्सटेंशन की मदद से मिनी स्क्रीन को डेस्कटॉप पर चलाया जा सकता है.



एंड्रॉइड के लिए गूगल क्रोम


गूगल क्रोम एक्सटेंशन


गूगल क्रोम अपडेट


Web Store Chrome


ब्राउज़र डाउनलोड


ब्राउज़र लिंक क्रोम


Chrome Web Store mobile


Chrome app download


Google Chrome


Download Google Chrome for Windows 7 64-bit


download google chrome for windows 7 32-bit

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ