Header Ads Widget

What is an E-shram card ? | E-Shram card के फायदे क्या-क्या होते है, Eshram.Gov.In पर आप कैसे Apply करे | E-Shram Card लाभ In Hindi

 What is an E-shram card ? (E-shram card क्या है ?) E-shram card कैसे बनाए

What is an E-shram card ? | E-Shram card के फायदे क्या-क्या होते है, Eshram.Gov.In पर आप कैसे Apply करे | E-Shram Card लाभ In Hindi

What is an E-shram card ? | E-Shram card के फायदे क्या-क्या होते है, Eshram.Gov.In पर आप कैसे Apply करे | E-Shram Card लाभ In Hindi


आज आपको इस आर्टिकल में हम E-shram card के बारे में बात करने वाले हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा E-shram card का online registration शुरू कर दिया गया है अब आप e shram card का online registration आप घर बैठे कर सकते हैं।


और अपना या अपने परिवार में से किसी का भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं यह कार्ड बनने के बाद आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा इसके बारे में हम विस्तार से जानते है की e shram card ke fayde मजदूरों को किस प्रकार मिलेंगे।


What is an E-shram card ? (E-shram card क्या है ?) 


देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं सरकार उनका एक database तैयार कर रही है। जैसा कि आप ने  one nation one card  के बारे में सुना होगा इसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार e-shram card से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उन सबो का सारी जानकारी government के पास होगी।


Read also :-अमीर कैसे बने जानने के लिए पढ़े


देश के अंदर 43.7 करोड़ वर्कर जोकि अन ऑर्गेनाइज सेक्टर के अंदर काम करते हैं उनका एक data तैयार किया जाएगा। जिससे अनेक प्रकार की योजनाओ के लाभ इन असंगठित वर्कर्स को मिल सकेगा।


E-shram card yojana details


योजना का नाम

e shram card yojana

Launch Date

26 अगस्त 2021

Last Date

नहीं 

Website

https://eshram.gov.in/

helpline number

14434, 011-23389928

मंत्रालय

Ministry of Labour & Employment ( श्रम और रोजगार मंत्रालय )

योजना के पात्र

असंगठित मजदुर

कितने लोगों ने आवेदन कर दिया   

10 करोड़ से अधिक

Registrations type

self/csc




Benefits of e-shram card in hindi (E-shram card के फायदे in hindi) 


जब भी government की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद यह होता है की लोगों को इसका ज

ज्यादा - ज्यादा से फायदा मिले। तो इसी प्रकार यदि आप E-sharm card का register करते हैं तो आपको बहुत सारे E-sharm योजना का लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे-


Read also :- घर बैठे loan कैसे ले जाने


• यदि आप E-shram card के लिए apply करते हो तो आपको एक सरकार की तरफ से एक unique ID card (यूनिक आईडी कार्ड) मिलता है। जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं।


E-shram card के लिए apply करने पर आपको PM सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी।


• भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई भी योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ वर्कर्स को मिलेगा।

नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।


• सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक मदद या लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा के जरिये से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी।


Read also :- घर बैठें पैसे कैसे कमाये जाने


अन्य E-shram card लाभ in hindi ( संभावित लाभ )


• यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना e-shram card बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है।


• अभी देश में सभी लोगो को एक सामान मात्रा में राशन मिलता है चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो या नहीं लेकिन E-sharm card के डाटा के आधार पर अन्य लोगो की तुलना असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगो को शायद अधिक मात्रा में राशन मिले शके


• गवर्नमेंट चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज पर लोन दे सकती है।


• देश में ऐसे बहुत सारे मजदुर है जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते है और उनके पास ना रहने का भी घर है। ऐसे में सरकार PM आवास योजना में के तहत उनको मकान दे सकती है।


E-shram card के लिए पात्रता हिंदी में (e shram card eligibility in hindi) 


जब भी सरकार के द्वारा कोई भी योजना जारी की जाती है तो ऐसे में या तो वह योजना सभी देशवासियो या फिर देश के किसी एक वर्ग के लोगो के लिए होती है। और सभी योजनाओ के लिए अलग-अलग पात्रता (eligibility) निर्धारित होती है। वही अगर e shram card की eligibility की बात करे तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदुर (worker) E-shram card के लिए eligible है। बेशर्त-


  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला


  • उम्र 16 से 59 साल


  • इनकम टैक्स ना देता हो


  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।


e shram card का online registration कैसे करें


यदि आप E-shram card का online registration करना चाहते है तो इसके लिए हमने e shram card self registration करने का पूरा प्रोसेस step by step बताया है। इसे तरीके से आप बहुत ही आसानी से आपने e-shram card बना पाएंगे।


Step-1 : ई श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा।


Step-2 : पोर्टल ओपन करने के बाद आपको register on e shram पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार self registration की विंडो खुलेगी।


  • सबसे पहले आपको आपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालनें है।


  • इसके बाद जो captcha दिया है उसे भरना है।


  • फिर send otp वाले बटन पर click करना है।


Step-3 : अब आपने जो mobile number डाला उस पर एक otp आया होगा इस otp को दर्ज़ कर के  submit वाले बटन पर click करना है।


Step-4: अब आपको अपने AAdhar card (आधार कार्ड) नंबर टाइप करने है और I agree वाले box में (टिक) ✓ करके Submit वाले बटन पर click करना है ।



Step-5 : अब आपकी computer/mobile स्क्रीन के सामने E-sharm card (ई श्रम कार्ड) बनाने का form (फॉर्म) खुलेगा जिसके अंदर आपके आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप आ जाएगी। इसके बाद ये सभी जानकारी step by step भर देनी है।


  • आधार कार्ड


  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी


  • पता


  • एजुकेशन क्वालिफिकेशन


  • रोजगार, business और कौशल


  • बैंक डिटेल्स


E-shram card में photo वही आएगा जो आपके AAdhar card  पर है। और अंत में आपको E-shram card की pdf को print कर लेना है और लैमिनेट करके आपने पास रख लेना है।


ई श्रम कार्ड प्राथमिक व्यवसाय सूची (e shram card primary occupation list) 


यदि आप e shram card बनवा रहे है या स्वयं आपने फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से ई श्रम कार्ड बना रहे हो। सबसे जरुरी चीज यह है की आपको इसके अंदर आपके ऑक्यूपेशन के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। और इसके साथ ही आपको अपने ऑक्यूपेशन के अनुसार primary occupation code भी इसके अंदर डालने पड़ते है। तभी आपका एक दम सही ई श्रम कार्ड बनेगा। यदि आपको अपने occupation के code चाहिए तो आप नीचे दी गई E-shram card primary occupation list pdf के माध्यम से अपने ऑक्यूपेशन कोड पता कर सकते हो।


E Shram gov in Login, Labour Card

श्रमिक कार्ड लिस्ट, ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन UP, E Shram Card Online Apply 2021,श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार, overline ,  ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Rajasthan, E Shram Card Download PDF, ई श्रमिक कार्ड के फायदे

श्रमिक कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, ई श्रमिक कार्ड के फायदे 2021,ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म, ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड, श्रम कार्ड के क्या लाभ है?, श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं?, श्रम कार्ड से क्या होता है?




FAQ Related to e shram card ke fayde in hindi


1. क्या मोबाइल फ़ोन से E-shram card के लिए apply कर सकते है ?


Ans: जी हां, आप बहुत ही आसानी से eshram.gov.in पर जाके अपने मोबाइल फ़ोन से E-shram card बना सकते हो। इसके लिए ब्राउज़र को destop मोड में ओपन करे।


2. क्या कोई student E-shram card के लिए apply कर सकता है?


नहीं, एक student e shram card के लिए आवेदन नहीं कर सकता। क्योकि E-shram card सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर ही बना सकते है।


3. क्या taxi driver E-shram card के लिए apply कर सकता है?


जी बिलकुल आप E-shram card के लिए apply कर सकते है।


4. इ श्रमिक कार्ड क्या है ? (e shramik card kya hai ?) 


यह इ श्रमिक कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक ID कार्ड है। जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा, कौशल और व्यवसाय के बारे में सभी जानकारी (Information) इस e shram card के अंदर दर्ज होगी। जिससे सरकार इस डेटा (data) की मदद से मजदूरों के लिए सही योजनाए और रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध करा पायेगी।


5. E-shram  website कोन सी है ?


E-shram card बनाने के लिए आपको E Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड से लॉगिन करना होगा।


6. E-shram card के लिए apply कहाँ से होता है?


यदि आप E-shram card के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ई श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यह पर आपने आधार कार्ड से लॉगिन करके आप बहुत ही आसानी से हमारे बताए स्टेप से आपने E-shram card बना सकते है।


7. E-shram card के लिए कौन पात्र हैं?


जो भी व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो वह व्यक्ति e shramik card के लिए आवेदन कर सकते है।


8. क्या e shram card बनाने के लिए CSC Id जरुरी है ?


नहीं, E-shram card बनाने के लिए Common Services Centers (CSC) ID का होना जरुरी नहीं है। आप सीधे ई श्रम पोर्टल की मदद से आवेदन कर सकते है।


9. जो प्राइवेट सेक्टर में काम करता हो और उसक pf कटा हो क्या वह E-shram card बनवा सकता है ?


नहीं, आप E-shram card के लिए आवेदन नहीं कर है।


10. E-shram card student bhi bana sakte hai kya ?


आप बना सकते हो पर यह स्टूडेंट्स के लिए नहीं है और स्टूडेंट को बनाना भी नहीं चाहिए। इसके लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वर्कर्स ही apply करे तो सही रहेगा।


11. E-shram card बनाने की last date कब तक है ?


अभी तक इसकी कोई last date जारी नहीं की गई हैं।


12. E-shram card helpline number क्या है ?


E shram portal के helpline number 14434 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार 8 AM से 8 PM तक कॉल करके बात कर सकते हैं।


13. क्या फैमिली में सभी मेंबर के E-shram card बना सकते है ?


हा, आप बना सकते हो पर फैमिली मेंबर की आयु 16 से 56 साल के बीच होनी चाहिए।


14. E-shram card किस काम आता हैं ?


इस E-shram card के माध्यम से सरकार असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रही है। इसके तहत असंगठित कामगारों को एक E-shram card दिया जायेगा जिस पर एक id number होगा। इस कार्ड के आधार पर अच्छे रोजगार के साथ साथ भविष्य में अनेक योजनाओ का लाभ सीधा असंगठित कामगारों को मिल पायेगा।


15. E-shram card launch date क्या है ?


26 अगस्त 2021


16. अगर कोई व्यक्ति कारपेंटर है और उसका लड़का गवर्नमेंट जॉब करता है तो वह व्यक्ति apply कर सकता हैं ?

हा, आप आवेदन कर सकते है।


17. E-shram card में editing कर सकते या नहीं ?


आप eshram.gov.in पर जाकर update वाले विकल्प पर क्लिक करके आप अपना e shram card update कर सकते है।


18. E-shram card कौन-कौन बनवा सकता हैं


देश के वे सभी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है और जो epfo and esic में में रजिस्टर्ड न हो वो सभी इस ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।


19. मेरा E-shram card पर photo नहीं आया है अब क्या करू ?

यदि आपके E-shram card पर फोटो नहीं आया है तो आप update वाले विकल्प में जाके आपने फ़ोन लगा सकते है।



E Shram gov in Login, Labour Card

श्रमिक कार्ड लिस्ट, ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन UP, E Shram Card Online Apply 2021,श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार, overline ,  ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Rajasthan, E Shram Card Download PDF, ई श्रमिक कार्ड के फायदे

श्रमिक कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, ई श्रमिक कार्ड के फायदे 2021,ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म, ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड, श्रम कार्ड के क्या लाभ है?, श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं?, श्रम कार्ड से क्या होता है?


What is an E-shram card ? | E-Shram card के फायदे क्या होते है के बारे में अंतिम शब्द


तो दोस्तों आपको यह लेख What is an E-shram card ? | E-Shram card के फायदे क्या होते है, इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की। अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ