Header Ads Widget

Omicron क्या है?, Omicron variant का लक्षण क्या-क्या हैं,Omicron से अपनी रक्षा कैसे करें?

Omicron क्या है?, Omicron variant का लक्षण क्या-क्या हैं,Omicron से अपनी रक्षा कैसे करें?


Omicron क्या है? (What is Omicron)


Omicron :- Omicron Corona virus का ही एक नया प्रकार हैं, जो Covid-19 के कारण बन रहा है।


Omicron variant (ओमाइक्रोन संस्करण)


Omicron variant :- Omicron वायरस का एक नया प्रकार है, जो COVID-19 का कारण बनता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 26 नवंबर 2021 को इसे 'चिंता का विषय' घोषित किया था।


Omicron क्या है?, Omicron variant का लक्षण क्या-क्या हैं,Omicron से अपनी रक्षा कैसे करें?


Omicron के बारे में (About Omicron)


About Omicron :- ओमाइक्रोन को पहली बार 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था और यह तेजी से वहां का प्रमुख संस्करण बन रहा है। यह कई अन्य देशों में भी इसका पता चला है।



विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर Omicron (ओमाइक्रोन) को चिंता का एक COVID​​​​-19 variant घोषित किया कि यह जल्दी फैलता है। चिंता का एक प्रकार वह है जो महामारी के व्यवहार को बदल सकता है, इसलिए डब्ल्यूएचओ इस पर पूरा ध्यान देता है।



SARS-CoV-2 के 13 नामित प्रकार हैं, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है। चिंता के कुछ पिछले रूप अंततः उतने गंभीर नहीं थे, जितने की आशंका थी, और इसलिए अब उन्हें चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया था। हम अभी भी ओमाइक्रोन के बारे में सीख रहे हैं और अभी तक यह नहीं जानते हैं कि यह महामारी को कैसे प्रभावित करेगा।



हम विदेशों में विकसित हो रही स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया भर के चिकित्सा और वैज्ञानिक विशेषज्ञों के साथ बहुत मजबूत नेटवर्क हैं और हम वास्तविक समय में इस नए संस्करण के बारे में सीख रहे हैं।



Omicron से गंभीरता और संप्रेषणीयता


प्रारंभिक साक्ष्य इंगित करते हैं कि ओमिक्रॉन केवल उन अधिकांश लोगों में हल्के लक्षण पैदा कर सकता है, जो इसे अनुबंधित करते हैं।



दुनिया भर के विशेषज्ञ यह देखने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि क्या इससे पहले के वेरिएंट की तुलना में गंभीर बीमारी होने की संभावना अधिक है।



Omicron (ओमाइक्रोन) और COVID-19 टीके


ऑस्ट्रेलिया COVID-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे अधिक टीकाकरण वाले देशों में से एक है।



आज तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आस्ट्रेलियाई लोगों को जो टीके दिए गए हैं, वे ओमिक्रॉन से गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु को रोकने में कम प्रभावी हैं।


हम यह पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं कि वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में उपयोग के लिए स्वीकृत टीके इस प्रकार के प्रभावों से लोगों की रक्षा करने में कितने प्रभावी हैं।


हमने टीकाकरण पर ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह से यह विचार करने के लिए कहा है कि क्या दूसरी और बूस्टर खुराक के बीच 6 महीने के अंतराल को कम करने की आवश्यकता है। हम दिसंबर की शुरुआत में और अधिक ATAGI सुनने की उम्मीद कर रहे हैं।


ओमाइक्रोन वैरिएंट क्या है? What is the Omicron variant?


 Omicron संस्करण, जिसे B.1.1.1.529 भी कहा जाता है, COVID-19 का एक प्रकार है, जो पहली बार 9 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और 24 नवंबर को WHO को रिपोर्ट किया गया था।  [ओमाइक्रोन] का पता लगाना," एजेंसी ने पिछले सप्ताह लिखा था।  तब से, इसकी उपस्थिति केवल बढ़ती दिखाई दी है - पिछले सप्ताह तक, दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में ओमाइक्रोन संक्रमण बढ़ रहा था।  (इस बात का कोई संकेत नहीं है कि वैरिएंट की उत्पत्ति दक्षिण अफ्रीका में हुई थी; बस यहीं से पहली बार इसका पता चला था।)



 प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नया संस्करण, जिसके स्पाइक प्रोटीन में कई उत्परिवर्तन हैं, से पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, डब्ल्यूएचओ नोट करता है।  "इस संस्करण को संक्रमण में पिछले उछाल की तुलना में तेज दरों पर पाया गया है, यह सुझाव देता है कि इस संस्करण का विकास लाभ हो सकता है," संगठन का कहना है।  एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका के दो मामलों के साथ, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, नीदरलैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में ओमाइक्रोन का पता चला है।



 यह स्पष्ट नहीं है कि ओमाइक्रोन डेल्टा सहित अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं।  डब्ल्यूएचओ लिखता है, "प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है।"



 अभी के लिए, हम ओमाइक्रोन के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, जिसमें डेल्टा जैसे SARS-CoV-2 के अन्य रूपों की तुलना में इसकी संप्रेषणीयता, टीकों पर इसका प्रभाव, और यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं।  क्योंकि यह अभी भी इतना नया है, निष्कर्ष निकालने से पहले अधिक समय और शोध आवश्यक है।



ओमाइक्रोन प्रकार के लक्षण क्या हैं? What are the characteristics of omicron type?



 WHO के अनुसार, यह बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमाइक्रोन में ऐसे लक्षण हैं जो अन्य सीओवीआईडी ​​​​-19 उपभेदों से भिन्न हैं।  "प्रारंभिक रिपोर्ट किए गए संक्रमण विश्वविद्यालय के छात्रों में थे - छोटे व्यक्ति जिन्हें अधिक हल्की बीमारी होती है - लेकिन ओमिक्रॉन संस्करण की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों तक का समय लगेगा, डब्ल्यूएचओ का कहना है।



 ये COVID-19 के लक्षण हैं, जिसमें CDC के अनुसार Omicron शामिल होगा:


Omicron के लक्षण :-


 • बुखार या ठंड लगना


 • खांसी


 • सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई


 • थकान


 • मांसपेशियों या शरीर में दर्द


 • सिरदर्द


 • स्वाद या गंध का नया नुकसान


 • गले में खरास


 • भीड़भाड़ या बहती नाक


 • उलटी अथवा मितली


 • दस्त


Read also:- इंडिया मे सबसे पहले कहाँ आया Omicron  जाने


Omicron से अपनी रक्षा कैसे करें?


अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने COVID-19 टीके के साथ अप टू डेट हैं।



हाथ धोने, खाँसी और छींकने की स्वच्छता, और यदि आपमें COVID-19 के कोई लक्षण हैं, तो परीक्षण करवाना जैसे सुरक्षित व्यवहारों को बनाए रखें। अपनी और दूसरों की सुरक्षा कैसे करें, इसके बारे में और देखें ।



राष्ट्रीय कोरोनावायरस हेल्पलाइन (national coronavirus helpline)


COVID-19 और टीकों के बारे में जानकारी के लिए 1800 020 080 पर कॉल करें। यह लाइन प्राथमिकता समूहों के लिए अतिरिक्त विकल्पों के साथ सप्ताह में 7 दिन 24 घंटे काम करती है।



1800 020 080

COVID-19 वैक्सीन पूछताछ

संपर्क देखें




Related search:-


Why is Omicron a COVID-19 variant of concern?

Is COVID-19 variant Omicron worse than Delta variant?

What does Omicron mean in Greek?

Does the Omicron variant of COVID-19 spread faster?

For informational purposes only. Consult your local medical authority for health advice.


Omicron चिंता का एक COVID-19 प्रकार क्यों है?

 क्या COVID-19 वेरिएंट Omicron डेल्टा वेरिएंट से भी बदतर है?

 यूनानी में Omicron का क्या अर्थ होता है?

 क्या COVID-19 का ओमाइक्रोन संस्करण तेजी से फैलता है?

 केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए।  स्वास्थ्य सलाह के लिए अपने स्थानीय चिकित्सा प्राधिकरण से परामर्श करें।






Read also :- हमारी  मृत्यु कब होंगी जाने


Read also :- अपनी मौत की तारीख जाने


Read also :- आप अपनी मौत की तारीख जाने





Omicron के बारे में अंतिम शब्द


तो दोस्तों आपको यह लेख "Omicron क्या है?, Omicron variant, Omicron variant का लक्षण क्या-क्या हैं,Omicron से कैसे बचें?" इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की। अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें।


 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ