Header Ads Widget

2022 में होली कब हैं , कितनी तारीख को है और शुभ मुहूर्त कब है? Holi kab hai 2022 me Google bataiye, holi क्यो मानते हैं

 2022 में होली कब हैं , कितनी तारीख को है और शुभ मुहूर्त कब है? Holi kab hai 2022 me Google bataiye


2022 में होली कब हैं , कितनी तारीख को है और शुभ मुहूर्त कब है? Holi kab hai 2022 me Google bataiye

 2022 में होली कब हैं , कितनी तारीख को है और शुभ मुहूर्त कब है? Holi kab hai 2022 me Google bataiye


2022 में होली कब है, 2022 में होली कब है कितने तारीख को, 2022 में होली कब है गूगल, 2022 में होली कब है किस तारीख को, 2022 में होली कब है बताना जरा, 2022 में होली कब है बताएं, 2022 में होली कब है कितनी तारीख को हैं, 2022 की होली कब हैं? 2022 में होली कब पड़ रहा है



2022 में होली कब हैं और कितनी तारीख को हैं? Holi kab hai 2022 me


2022 me Holi kab hai Google :- हैलो दोस्तों! क्या आप भी जानना चाहते हैं कि 2022 में होली कब तक है और कौन सी तारीख को हैं,कोन सी शुभ मुहूर्त को है?और इसके अलावा और भी बहुत कुछ भी जानने वाले हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।



1. 2022 में कितने तारीख को होली है?On what date is Holi in 2022?


2022 me Holi kab hai :- एक दूसरे को रंगने और गाने-बजाने का दौर दोपहर तक चलता है. इसके बाद स्नान कर के विश्राम करने के बाद नए कपड़े पहन कर शाम को लोग एक दूसरे के घर मिलने जाते हैं, गले मिलते हैं और मिठाइयां खिलाते हैं. इस साल होली का पर्व 18 मार्च 2022 को मनाया जाएगा।


Read also :-2023 मै होली कब हैं

2. 2022 में होली का शुभ मुहूर्त कब है?


Holika Dahan Shubh Muhurat 2022 :- 2022 में होलिका दहन 17 March 2022 दिन गुरुवार को होगी ओर पूर्णिमा तिथि सुरूवात 17 मार्च 2022 , 1:29 pm के दोपहर को होगी । ओर 18 मार्च 2022 12:47pm होगी ।

होलिका दहन का 17 मार्च 9:03pm से 10:13 pm तक रहेगा




3. होली कितने मार्च का?


फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन होलिका दहन होता है और पड़वा के दिन रंग की होली खेली जाती है। होलिका दहन इस बार 18 मार्च को किया जाएगा।



4. होली की पूजा क्यों होती है?


हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह आग में भस्म नहीं हो सकती। हिरण्यकशिपु ने आदेश दिया कि होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे। आग में बैठने पर होलिका तो जल गई, पर प्रह्लाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है।



5. होली में किसकी पूजा की जाती है?


धन-धान्य की देवी संपदाजी का पूजन होली के दूसरे दिन किया जाता है। इस दिन स्त्रियाँ संपदा देवी का डोरा बाँधकर व्रत रखती हैं तथा कथा कहती-सुनती हैं।



6. होली की शुरुआत कैसे हुई?


इस त्योहार की शुरुआत बुंदेलखंड में झांसी के एरच से हुई है। ये कभी हिरण्यकश्यप की राजधानी हुआ करती थी। यहां पर होलिका भक्त प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठी थी, जिसमें होलिका जल गई थी लेकिन प्रहलाद बच गए थे। कहा जाता है तभी होली के पर्व की शुरुआत हुई थी।



7. होली कब से और क्यों मनाई जाती है?


'रंगों के त्यौहार' के तौर पर मशहूर होली का त्योहार फाल्गुन महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। ... प्राचीन पौराणिक कथा के अनुसार होली का त्योहार, हिरण्यकश्यप की कहानी जुड़ी है। होली का इतिहास हिरण्यकश्यप प्राचीन भारत का एक राजा था जो कि राक्षस की तरह था।



8. होली की पूजा में क्या क्या चाहिए?


होलिका पूजन की सामग्री विशेष होती है। पूजन में गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद की प्रतिमाएं बनाते हैं. इसके साथ ही फूलों की माला, रोली, फूल, कच्चा सूत, हल्दी, मूंग, मीठे बताशे, गुलाल, रंग, सात प्रकार के अनाज,गेंहू की बालियां, होली पर बनने वाले पकवान, मिष्ठान आदि के साथ होलिका का पूजन किया जाता है।



9. होली के त्यौहार पर क्या क्या किया जाता है कोई पांच बातें लिखिए?


सभी लोग सारे गिले शिकवे को भूल कर एक दूसरे को रंग – गुलाल लगाते हैं। फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। बच्चे और युवा रंगों से खेलते हैं और घरों में तरह तरह के पकवान बनाये जाते हैं। होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है।


होली क्यों मनाई जाती हैं ?


क्यों मनाई जाती है होली जाने इस त्यौहार से जुड़ी कथा प्राचीन काल में अत्याचारी राक्षस राज हिरण कश्यप ने तपस्या करके ब्रह्मा से वरदान पा लिया कि संसार का कोई भी जीव जंतु देवी, देवता, राक्षस या मनुष्य उसे ना मार सके ना ही वो  रात में मरे ना दिन में ना पृथ्वी पर ना आकाश में ना घर में ना बाहर यहां तक कि कोई शस्त्र भी उसे  ना मार पाए ।


 ऐसा वरदान पाकर वे अत्यंत नियंत्रण  खुश बैठा। हिरण कश्यप के यहां प्रहलाद जैसा परमात्मा में अटूट विश्वास करने वाला भक्त पुत्र पैदा हुआ। प्रहलाद भगवान विष्णु का परम भक्त था और उस पर भगवान विष्णु की कृपया  दृष्टि थे  । 


हिरण कश्यप ने प्रहलाद को आदेश दिया कि वह उसके अतिरिक्त किसी अन्य की स्तुति ना करें। प्रहलाद के ना मानने पर हिरण कश्यप उसे जान से मारने पर उतारू हो गया। उसने प्रह्लाद को मारने में अनेक उपाय किए। लेकिन मैं प्रभु कृपा से बचता रहा हिरण कश्यप के बहन होलिका को  अग्नि से बचने का वरदान था।


 उसको वरदान में ऐसी चादर मिली हुई थी जो आग नहीं चलती थी। हिरण कश्यप ने अपनी बहन होलिका की सहायता से प्रहलाद को आग में जलाकर मारने की योजना बनाई। होलीका बालक प्रहलाद को गोद में उठा जलाकर मारने के उद्देश्य से वरदान वाली चादर ओढ़ और दूदू करती आग में या बैठी।


 प्रभु कृपया यह चादर पाई के देख देख कर बालक परलाद पर जा पड़ी  ओर चादर न होने पर होलिका जल कर वहीं भस्म हो गई। इस प्रकार प्रह्लाद को मारने के प्रयास में होलिका की मृत्यु हो गई। तभी से होली का त्यौहार मनाया जाने लगा। तत्पश्चात हिरण कश्यप को मारने के लिए भगवान विष्णु ने नृसिंह अवतार में खंबे से निकलकर गोधौली समय  सुबह शाम के समय का संधिकाल में दरवाजे की चौखट पर बैठकर अत्याचारी हिरण कश्यप को मार डाला। तभी  से होली त्यौहार मनाया जाने लगा।






2022 में दिवाली कब है, 2023 में होली कब है, मार्च में होली कब है, बिहार में होली कब है 2022, 2022 का कैलेंडर, होली 2021: कब है


होली दहन कब है, मार्च 2022 का कैलेंडर, 2022 में सरस्वती पूजा कब है, 2022 में रक्षाबंधन कब है, होली २०२१ डेट इन इंडिया, Holi 2022 date Uttar Pradesh, 2022 में दशहरा कब है, फागुन कब से लग रहा है 2022


2022 होली कब है, बिहार में होली कब है, Holi 2021 Date, होली पूर्णिमा २०२१, रामनवमी कब है





होली 2021: कब है, होली २०२१ कब है, 2021 में कितने तारीख को होली है? 2021 में होलाष्टक कब लगेंगे? 2021 में होली का शुभ मुहूर्त कब है? होली दूर खेल कब है? 28 मार्च 2021 को होलिका दहन का समय क्या है? कल होलिका दहन का मुहूर्त क्या है?

होलिका दहन में क्या डालना चाहिए? होली की पूजा का समय क्या है? होली की पूजा में क्या क्या चाहिए? होली की पूजा क्यों होती है? होली में किसकी पूजा की जाती है? होलिका को माता क्यों कहते हैं?


होली की शुरुआत कैसे हुई? होली कब से और क्यों मनाई जाती है? होलिका को क्या वरदान मिला था? होलिका को किसका वरदान था?


होलिका दहन रहस्य क्या है? हिरण्यकश्यप की राजधानी कहाँ थी? होली पर रंग क्यों लगाते हैं? होलिका कौन थी किसकी बहन थी? होलिका दहन क्यों नहीं बनाना चाहिए? होली के त्यौहार पर क्या क्या किया जाता है कोई पांच बातें लिखिए?


लठमार होली कहाँ चली जाती है? होली कौन कौन से देश में मनाई जाती है? होलिका का दूसरा नाम क्या था? हिरण्यकश्यप की बहन का नाम क्या था?


होलिका किसकी पत्नी थी? होलिका दहन किसका प्रतीक है? दक्षिण भारत में होली को क्या कहते हैं? बिहार में होली कैसे मनाते हैं? नेपाल में होली कैसे मनाते हैं?



holi kab hai

holi kab hai

holi kab hai 2022

2020 में होली कितने तारीख को है

Holi kab hai 2022

 बिहार में होली कब है

होली कब है 2021

होली दहन कब है

होली कब है 2026

होली कब है 2024


होली 2022 में कब है के बारे में अंतिम शब्द


 तो दोस्तों आपको यह लेख "2022 में होली कब हैं और कितनी तारीख को हैं? Holi kab hai 2022 me" के बारे में जानकारी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ